बाइनरी एमएलएम प्लान क्या है ?

नमस्कार दोस्तों आज के इस आर्टिकल से हम आपको मल्टी लेवल मार्केटिंग के बाइनरी प्लान के विषय में चर्चा करेंगे । तो आज का हमारा टॉपिक बाइनरी प्लान क्या है इस विषय पर होगा । बाइनरी प्लान जो है वो मल्टी लेवल मार्केटिंग के अंदर सबसे प्रसिद्ध प्लान है जिससे जल्दी सक्सेस होने के चान्सेस है । मल्टी लेवल मार्केटिंग वाली कंपनी अपने प्रोसेसेज और ऑपरेशन्स को प्रभावी ढंग से चलने के लिए नेटवर्क मार्केटिंग के अंदर बाइनरी सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करते है । यार ठीक है ये प्लान बहोत अच्छा है परन्तु बाइनरी प्लान क्या है ।

बाइनरी प्लान क्या है ?

बाइनरी मल्टी लेवल मार्केटिंग प्लान को एक नुकसान भरपाई प्लान के रूप में पहचाना जाता है । जिसके अंदर दो भाग में बाएं लेग और दाए लेग ऐसे ट्री होते है । सब ट्री जोड़ने पर , एक बाइनरी ट्री बनता है । उनके बड़ा शामिल होने वाले नए मेंबर्स को डाउनलोड या अगले बिज़नेस लेवल पर भेज दिया जाता है । इस प्रोसेस को कोई भी लिमिट नहीं है और न डेप्थ इसे हम इंफिनिटी भी बोल सकते हो।

बाइनरी प्लान के वर्किंग को समाज न काफी आसान है जिसके वजह से डिस्ट्रीब्यूटर को अनेक लोगो को इसमें लेन के लिए मदत होती है । सो बाइनरी प्लान के वजह से का ज्यादा जुड़ते है । और सेल भी बढ़ती है । जिससे आपको ग्रोथ बढ़ती है आपके बिज़नेस में ज्यादा संधि बढ़ जाती है । काफी साडी बढ़ी कंपनी भी सटीक प्लानिंग और प्रॉपर स्ट्रैटर्जी के साथ इस प्लान को चूज़ कराती है । मल्टी लेवल मार्केटिंग में बाइनरी प्लान काम कर रहा है ।बाइनरी नुकसान भरपाई प्लान के साथ चलने वाली नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों को सही ट्रैकिंग की जरूरत है। एक इंटेलीजेंट मल्टी-लेवल मार्केटिंग सॉफ्टवेयर कंपनियों को अपने बाइनरी नेटवर्क मार्केटिंग सिस्टम बिसनेस को आसानी से मैनेज, कंट्रोल  और ऑर्गनाइज करने में हेल्पफुल है।

ALSO READ ::  4 Ways To Transfer Money From One Bank To Another

एमएलएम बाइनरी प्लान की रचना :-

हर एक यूजर के बाइनरी प्लान में उसके राइट और लेफ्ट यैसे दो डाउन लाइन होती है । जिसको अलग अलग नाम से जाना जाता है । जैसे की

  1. राइट लेग / लेफ्ट लेग
  2. आउटसाइड लेग / इनसाइड लेग
  3. पावर लेग / प्रॉफिट लेग

बाइनरी प्लान के अंदर डाउन लाइन को ऊपर के तीन नामो से जाना जाता है ।बाइनरी मल्टी लेवल मार्केटिंग प्लान में मेंबर्स को अपने निचे सिर्फ दो लोगो को ही जोड़ना होता है । और उनके अपने निचे वाले मेंबर को और दो लोगो को जोड़ने के लिए प्रोत्साहित करना होता है । ऐसा करने से नेटवर्क काफी जल्दी और काम समय में बढ़ जाता है । काफी ज्यादा नेटवर्क के मेंबर्स के साथ बिसनेस को काफी तेजी से बढ़ाया जाता सकता है ।

ऐसा नहीं है की एक मेमबर सिर्फ दो ही लोगो को नेटवर्क में जोड़ सकता है इसमें आप कितने भी अपने तरफ से लोगो जोड़ सकते हो ।बाइनरी नेटवर्क मार्केटिंग प्लान के अंदर आप एक टीम के रूप में भी काम कर सकते है । बाइनरी मल्टी लेवल मार्केटिंग प्लान में बिज़नेस का कोई एक सेंटर नहीं होतो यहाँ सेंटर्स अनेक होते है । और आप ऐसे टीम बढ़ा कर सेंटर भी बना सकते हो ।

यहाँ पर आपको समझ ने की जरुरत है की अगर आप ऐसे बाइनरी मल्टी लेवल मार्केटिंग में एक हिस्सा बनना चाहते हो तो आपको उस कंपनी का पैकेज खरीदना होगा । यहाँ पर एनरोलमेंट पैकेज का मतलब आपको कोई भी सर्विस या फिर प्रोडक्ट को खरीदना होता है । बाइनरी प्लान में आपको एक पैकेज को खरीद कर ही आप बाइनरी मल्टी लेवल मार्केटिंग कंपनी के मेमबर बन सकते हो ।

ALSO READ ::  Patreon Malaysia का पूरा बिज़नेस प्लान

निचे दिए गए सारे कंपनसेशन डिस्ट्रीब्यूटर या मेंबर्स के पर्फोर्मस और कंपनी के टारगेट को पाने पर मिलता है ।

  1. बाइनरी बोनस
  2. पैरिंग बोनस
  3. मैचिंग बोनस
  4. डायरेक्ट रेफरल बोनस
  5. return ऑन इन्वेस्टमेंट (ROI)
  6. कस्टम बोनस

बाइनरी प्लान डेमो :-

निष्कर्ष :

तो दोस्तों आपको मल्टी लेवल मार्केटिंग बाइनरी प्लान विषयक माहिती कैसी लगी अगर आपको कोई भी इस विषय पर जानकारी चाहिए तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताये । अगर आपको हमारे इस ब्लॉग या अन्य ब्लॉग पोस्ट आपको पसंद आते तो अपने दोस्तों में जरूर शेयर करे । और यैसे ही नए विषयो पर आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे freemlm.in वेबसाइट को सब्सक्राइब करे सो आपको हमारे नए पोस्ट की नोटिफिकेशन सबसे पहले आये। मिलते है एक और नए विषय के साथ एक नए दिन तब तक के लिए अलविदा ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »

PREDICT IPL WINNER AND EARN MONEY

X