मैट्रिक्स MLM PLAN मल्टीलेवल मार्केटिंग बिजनेस की प्राथमिक PLANS में से एक है। इस योजना में, डाउनलाइन को निश्चित चौड़ाई x ऊंचाई मैट्रिक्स में व्यवस्थित किया जाता है यानी (W x H)। इस योजना को FORCED मैट्रिक्स योजना या सीढ़ी योजना के रूप में जाना जाता है जहां एक वितरक अपनी टीम को डाउनलाइन सदस्यों की सीमित संख्या में विकसित कर सकता है।
मैट्रिक्स प्लान की विशिष्ट विशेषता इसकी सीमित चौड़ाई है। किसी भी अन्य MLM क्षतिपूर्ति योजनाओं के विपरीत, मैट्रिक्स उन वितरकों की संख्या को सीमित करता है जिन्हें आप अपने पहले स्तर पर प्रायोजित कर सकते हैं, आमतौर पर पांच से कम। मैट्रिक्स योजना का लाभ यह है कि यह उन सभी मैनुअल कार्यों को कम करता है जो MLM कंपनियों द्वारा किए जाते हैं। सभी प्रकार के MLM संगठन चाहे वे छोटे हों या बड़े, मैट्रिक्स MLM योजना से लाभ उठा सकते हैं।
इस 2 × 2 मैट्रिक्स MLM प्लान में, फ्रंट लाइनर में दो डाउनलाइन सदस्य होंगे। डाउनलाइन सदस्य को प्रत्येक पैर के नीचे दाहिने और बाएं पैर के रूप में जाना जाता है। और दो डाउनलाइन सदस्यों में उनके दो-लाइन सदस्य होंगे। इस मैट्रिक्स PLAN में, अंतिम चरण में चार सदस्य होंगे।
2 × 3 मैट्रिक्स PLAN में, वितरक को नीचे तीसरे स्तर तक भुगतान किया जाएगा और उसे अपनी डाउनलाइन में दो अन्य भर्तियों को जोड़ना होगा। सिस्टम में उसके / उसके नीचे 14 सदस्यों का परिणाम होगा।
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