बाइनरी एमएलएम बहुत सी नेटवर्किंग मार्केटिंग कंपनियों द्वारा उपयोग की जाने वाली एक अनूठी व्यावसायिक रणनीति है। जैसा कि नाम से पता चलता है, बाइनरी MLM नंबर 2 पर आधारित है। बाइनरी MLM में वितरक योजना एक बाइनरी ट्री के समान दिखती है। एक वितरक 2 नए सदस्यों (फ्रंटलाइन वितरक) का परिचय देगा। ये 2 नए वितरक तब प्रत्येक और इतने पर 2 वितरकों को नियुक्त करेंगे।
बाइनरी प्लान का उपयोग करने वाले MLM कंपनी के लिए वितरक A, 2 point B और C को नियुक्त करेगा जो उसके फ्रंट लाइन वितरक हैं। अब वितरक B और C, फिर D, E, F और G को नियुक्त करेंगे, जो A. की डाउनलाइन वितरक होंगे। यह प्रक्रिया जारी रहेगी और नए वितरक जुड़ेंगे। सैद्धांतिक रूप से, यह अनंत तक जा सकता है क्योंकि अधिक से अधिक वितरक जुड़ते हैं। यह 2-by-2 इनफिनिटी matrix प्लान है।
जिन दो लोगों को वे point करते हैं, वे हमेशा एक ही स्तर पर समाप्त नहीं हो सकते हैं। ऊपर के किसी व्यक्ति को आपको उस स्थिति में प्रायोजित किसी व्यक्ति को रखना पड़ सकता है, क्योंकि उनके सामने दो पद भरे हुए थे या क्योंकि वे दूसरों को प्रायोजित करते रहते हैं क्योंकि वे अपना बिक्री संगठन बनाते हैं।
एमएलएम बाइनरी प्लान एक योजना संरचना है जिसका उपयोग मल्टी लेवल मार्केटिंग में किया जाता है, जो एमएलएम योजनाओं के बीच बहुत सरल और लोकप्रिय है। इस योजना में, प्रत्येक जॉइनर / सदस्य बाइनरी ट्री संरचना में तैनात है। सही उप-पेड़ और बाएं उप-पेड़ अवधारणा सदस्य डाउनलाइन कनेक्शन हैं। प्रत्येक सदस्य के पास दोनों पेड़ होंगे।
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